कम दाम पर अच्छा लैपटॉप कैसे खरिदें? New Laptop Buying Guide in Hindi

अच्छा लैपटॉप खरिदने के लिए 5 टीप्स। जाने कैसे बेस्ट प्रोसेसर, मैमोरी, व बैटरी लाईफ के साथ खरिदे सुपर फास्ट लैपटॉप।


भारतीय बाजार में लगभग 10 कंपनियों के Laptop उपलब्ध हैं और पहली बार लैपटॉप खरिदनें वालो के लिए सही प्रोडकट का चयन करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम है। आम तौर पर, हम कम से कम 3+ साल की अवधि के लिए एक लैपटॉप का उपयोग करते हैं। यह सवाल जायज है कि यह कैसे तय किया जाए कि हमारे लिए बाजार में सबसे best laptop कौन सा है? जैसे ही हम इस लेख में आगे बढ़ेंगे आपको सभी उत्तर मिल जाएंगे।

आप अपने लैपटॉप खरीदने का निर्णय लेने के लिए इस 3 चरणों का पालन कर सकते हैं। सबसे पहले, अपने तीन प्राथमिक कार्यों को समझ ले, जिसके लिए आप लैपटॉप खरीद रहे हैं और अपनें बजट का अनुमान लगा ले। दूसरा, सीपीयू(CPU), जीपीयू(GPU), रैम(RAM, रोम(ROM) और बैटरी लॉइफ(Battery Life) Laptop speed और performance का प्रमुख आधार है, इनका एक संतुलित संयोजन का चयन करें। तीसरा, अपने क्षेत्र में लैपटॉप की Service Center उपलब्धता की जानकारी ले, इससे आपको भविष्य में साहयता मिलेगी। ये कदम निश्चित रूप से आपकी मदद करने जा रहे हैं, मैं प्रत्येक चरण के बारे में विस्तार से बताऊंगा।



आप Laptop क्यों खरीद रहे हैं?

हम निजी उपयोग के लिए लैपटॉप खरीद सकते हैं, या फिर अध्ययन कर सकते हैं, ऑफिस का काम, गेमिंग, आदि। आप परिवार के साथ चर्चा कर सकते हैं या अपने खुद के तीन प्राथमिक कार्यों को लिख सकते हैं जो आप और आपके परिवार के सदस्य लैपटॉप के साथ करेंगे।

उदाहरण के लिए, यदि आप ऑनलाइन कक्षाओं के लिए लैपटॉप खरीद रहे हैं और अध्ययन कर रहे हैं, तो यह संभव हो सकता है कि परिवार के कुछ सदस्य ऑफिस से संबंधित काम के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इसलिए ये प्राथमिक कार्य एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बदल जाएंगे। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप Laptop खरीदने के लिए अपनें बजट की ऊपरी सीमा निर्धारित करें।

नीचे उन कार्यों की एक छोटी सूची है जिन्हें आप अपनी सूची तैयार करते समय प्रयोग कर सकते हैं।
1. मल्टीटास्किंग (Study, Online Class, Internet Usages, वीडियो स्ट्रीमिंग, MS Office पर काम, आदि)
2. व्यापार विशिष्ट सॉफ्टवेयर (ईआरपी सॉफ्टवेयर, ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर, क्लाउड आधारित कार्य) पर काम
3. Content Creation (2 डी, 3 डी मॉडलिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग और विकास, आदि)
4. वीडियो एडिटिंग
5. Gaming


एक Laptop की Speed और Performance मुख्य पिलर क्या है?

जैसा कि मैंने सीपीयू(CPU), जीपीयू(GPU), रैम(RAM), रोम(ROM) और बैटरी लॉइफ (Battery Life) के balance combination के ऊपर उल्लेख किया है, यही हमें लागत का सही मूल्य देते है। मैं शब्द संतुलन का उपयोग कर रहा हूं क्योंकि कभी-कभी हम  केवल New Generation Processor और Memory size को देखते हैं, जो सही तरीका नहीं है। मैं इन सभी 5 प्रमुख मापदंडों को एक-एक करके समझाऊंगा।

1. राइट सीपीयू का चयन कैसे करें?

इंटेल और एएमडी जैसी कंपनी हर साल मामूली या बड़े बदलाव के साथ नई पीढ़ी के सीपीयू लॉन्च कर रही है। जैसा कि हम लैपटॉप के बारे में बात कर रहे हैं, इसलिए पहली बात यह है कि हम केवल मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म प्रोसेसर (प्रोसेसर जो OEMs लैपटॉप में उपयोग करते हैं) पर चर्चा करेंगे। इंटेल प्रोसेसर Higher Frequency पर प्रदर्शन के मामले में अधिक विश्वसनीय है और एएमडी में शानदार गेमिंग प्रदर्शन और अपेक्षाकृत किफायती है। यह बहुत व्यापक अंतर है।

एक नई पीढ़ी का सीपीयू आपको कई नई सुविधाएँ प्रदान करेगा, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि यह आपको पिछली पीढ़ी की तुलना में बहुत तेज़ गति प्रदान करे, एक बात यह सुनिश्चित है कि आपको नवीनतम पीढ़ी के प्रोसेसर के लिए अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए इंटेल कोर सीपीयू की 8 वीं और 9 वीं generation में 14nm आर्किटेक्चर पर आधारित है, और गति अंतर ध्यान देने योग्य नहीं है।

एक Retail Buyer के रूप में, आप एक सीपीयू के कुछ main Specs की जांच कर सकते हैं>

1. कोर और थ्रेड्स की संख्या (थ्रेड्स वर्चुअल कोर के रूप में काम करते हैं), मल्टीटास्किंग में कोर की अधिक संख्या, वे एक ही समय में कई एप्लिकेशन के कामकाज को संभाल सकते हैं।

2. Base Frequency (लैपटॉप कम कार्यभार के दौरान Base Frequency पर चलता है और यह पावर बचाता है) और मैक्स बूस्ट Frequency (मल्टीटास्किंग के दौरान सिंगल कोर की अधिकतम गति और सीपीयू पर उच्च भार)। इससे आपको अपने लैपटॉप प्रोसेसर के प्रदर्शन रेंज को समझने में मदद मिलेगी।

3. कैश (सीपीयू के भीतर एकीकृत एक छोटा रैम जैसी मेमोरी स्पेस) प्रदर्शन का एक प्रमुख पैरामीटर है, जिसे अधिकांश खरीदारों द्वारा अनदेखा किया जाता है। कैश उस निर्देश को संग्रहीत करता है जिसे उपयोगकर्ता अक्सर उपयोग करते हैं और यह सीपीयू के एकीकृत मेमोरी भाग के कारण रैम की तुलना में थोड़ा तेज है।

दोस्तों, अगर मैं वर्तमान में बाज़ार में उपलब्ध मोबाइल प्रोसेसर के बारे में बात करूँ तो आपको 9th, 10th Generation Intel Core Processor और AMD Ryzen 4000 series में 40000 के तहत अधिकांश सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप मिलेंगे। आप इंटेल और एएमडी की आधिकारिक वेबसाइट से Specifications आसानी से जांच सकते हैं। 11th Gen Intel Core Processor और AMD Ryzen 5000 series भी अब उपलब्ध है, मैं इन प्रोसेसर को content creators and gamers के लिए जरूरी समझता हूँ , रोज के मल्टीटास्किंग के लिए बहुत High Speed प्रोसेसर खरीदने का कोई मतलब नहीं है।




सही जीपीयू (GPU) का चयन कैसे करें?

वर्तमान में, सबसे बड़ी सीपीयू चीप निर्माता Intel और AMD दोनों अपने प्रोसेसर के साथ Integrated GPU पर केंद्रित हैं। अगर आपने अपने काम की जरूरत के अनुसार सही सीपीयू का चयन किया है तो आपका काम लगभग पूरा हो चुका है। लेकिन अगर आप एक कस्टमाइज्ड लैपटॉप खरीद रहे हैं तो कई Laptop OEMs खरीदारों को यह विकल्प दे रहे हैं कि वे अपनी आवश्यकता के अनुसार कुछ Parts का चुनाव कर सकते हैं तो यह जानकारी आपकी मदद करेगी। एक कस्टमाइज्ड पीसी (डेस्कटॉप) डिजाइन करना पूरी तरह से एक अलग अनुभव है, हमारा लेख लैपटॉप पर केंद्रित है।

Integrated GPU आपके काम को जैसे इंटरनेट सर्फिंग, ईमेलिंग, कॉमन सॉफ्टवेयर्स, वीडियो स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन क्लासेस को आसानी से हैंडल कर सकता है क्योंकि यह सीपीयू का एक एकीकृत हिस्सा है और यह कम बिजली की खपत करेगा।

गेमिंग, 3D मॉडलिंग, इंजीनियरिंग डिजाइनिंग, और उच्च गुणवत्ता वाला Content, के लिए GPU लैपटॉप की आत्मा है। GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) सीपीयू से आवश्यक डेटा लेता है और डेटा के ग्राफिक्स, इमेज और प्रोसेसिंग के संदर्भ में आवश्यक आउटपुट प्रदान करता है। यदि GPU एकीकृत है, तो यह मदरबोर्ड के साथ तय किया जाएगा और आप इसे हटा नहीं सकते है। तो सबसे पहले आपको OEM जानकारी की जांच करनी है कि क्या आप अपने नए लैपटॉप के लिए अपनी पसंद का जीपीयू अपग्रेड या सिलेक्ट कर सकते हैं।

एक खुदरा खरीदार के रूप में, आप GPU के कुछ प्रमुख Spefifications की जांच कर सकते हैं


1. Clock Speed: सीपीयू के समान, Clock Speed GPU के प्रदर्शन का प्रमुख संकेतक है, Clock frequency जितनी अधिक होती है इसका मतलब उच्च GPU प्रदर्शन है।

2. इंटरफ़ेस और पावर की आवश्यकता: इंटरफ़ेस मूल रूप से आपको बताता है कि आपके जीपीयू को किस प्रकार के इंटरफ़ेस को मदरबोर्ड से जोड़ना है। अन्य शब्दों में, आप मदरबोर्ड विनिर्देश की जांच कर सकते हैं कि यह GPU के लिए किस प्रकार के इंटरफ़ेस का समर्थन करता है। पीसीआई एक्सप्रेस, एजीपी दो मुख्य इंटरफेस हैं जो आपको अधिकांश मदरबोर्ड में मिलेंगे। दूसरा, पावर आवश्यकता हमें यह समझने में मदद करती है कि आपके लैपटॉप की आपूर्ति को पूरा करने के लिए कितनी शक्ति की आवश्यकता है।




नए लैपटॉप के लिए राइट रैम और रोम का चयन कैसे करें?

मैं हमेशा उपयोगकर्ताओं को एक balance memory Specs के लिए जाने के लिए कहता हूं, खासकर जब आप एक एंट्री-लेवल प्रोसेसर के साथ एक लैपटॉप खरीद रहे हैं। मैं आपको समझाऊंगा कि अधिकांश खरीदारों के साथ क्या होता है, वे किसी भी पीढ़ी या श्रृंखला के Intel i3 या AMD Ryzen 3 प्रोसेसर के साथ एक लैपटॉप खरीदते हैं, जिसमें 4GB RAM और 1TB HDD होता है, जो भारत में 35000 से नीचे लैपटॉप में सबसे normal specs है। और फिर वे शिकायत करते हैं कि गति अच्छी नहीं है और लैपटॉप को शुरू होने में बहुत समय लग रहा है और कई और। विभिन्न उपयोगकर्ताओं के अलग-अलग अनुभव हो सकते हैं, लेकिन ये सामान्य मुद्दे हैं।


मैं हमेशा buyers को यह सोचने की सलाह देता हूं कि क्या आपके पास वास्तव में 1TB हार्ड ड्राइव का उपयोग है? क्या आप केवल फ़ोटो और वीडियो एकत्र करने के लिए इस लैपटॉप को खरीद रहे हैं? अगर आपके पास बजट की कमी है तो आप 8GB रैम और 512GB HDD जैसे विकल्पों का विकल्प चुन सकते हैं या एक बेहतर विकल्प 8GB RAM और 256GB SSD है। 

मेरे अनुभव से, यदि आपके पास 8GB रैम और 256GB SSD के साथ एक एंट्री-लेवल प्रोसेसर है, तो आप मल्टीटास्किंग के लिए स्पीड इश्यू का सामना नहीं करेंगे।  एक खरीदार जो प्रीमियम लैपटॉप खरीद रहा है, उसे आमतौर उनको  सभी नवीनतम तकनीक मिलती हैं, लेकिन मेरा सुझाव 35000 से नीचे के दाम पर Laptop खरिद रहे सभी buyers के लिए उपयोगी हो सकते है।


RAM - रैम  (रैंडम एक्सेस मेमोरी): 

लैपटॉप प्रोसेसर के बाद, रैम सबसे सामान्य घटक है, जिस पर उपयोगकर्ता ने बहुत चर्चा की। RAM एक मेमोरी है जिसका उपयोग लैपटॉप CPU द्वारा सीधे एक ही समय पर डेटा को पढ़ने और लिखने के लिए किया जाता है, यह ROM, CD-Drive आदि जैसे अन्य मेमोरी स्टोरेज की तुलना में कम समय लेता है। केवल कैश ही वह मेमोरी है जो तेजी से प्रतिक्रिया करता है। लेकिन MB (4MB - 12MB) में कैश मेमोरी का आकार बहुत छोटा है, इसलिए ज्यादातर बार Read-Write वाले डेटा केवल RAM पर ही होते हैं। रैम आमतौर पर डेटा को तब तक स्टोर करता है जब तक वह बिजली की आपूर्ति से जुड़ा होता है


मूल रूप से, आपको उच्च मेमोरी क्षमता के लिए दो प्रकार की रैम, DRAM (डायनामिक रैम) और कम मेमोरी क्षमता में SRAM (Static RAM) और कैश जैसी तेज गति मिलेगी। DRAM लागत प्रभावी, उच्च भंडारण क्षमता है, लेकिन संरचना की वजह से SRAM की तुलना में अधिक बिजली की खपत करता है और यह लैपटॉप कंप्यूटरों में डायनामिक रैम का व्यापक रूप से उपयोग करने का मुख्य कारण है।


पहली बार खरीदार के रूप में, आपको DDR4, LPDDR4, LPDDR4x, LPDDR5 जैसे बाज़ार में SDRAM मिलेंगे, आप ऑनलाइन पूछ सकते हैं या जाँच सकते हैं कि आपके लैपटॉप की उस विशेष RAM का data transfer rate क्या है और यह आपको रैम की गति का अनुमान देगा।


ROM (रीड-ओनली मेमोरी)

सरल शब्दों में हम ROM में सभी महत्वपूर्ण डेटा को संग्रहीत / सहेजते हैं, इसलिए जब आवश्यक हो हम इसे बाद में एक्सेस कर सकते हैं। यहां हम मैकेनिकल हार्ड ड्राइव (HDD) और सॉलिड-स्टेट-ड्राइव (SSD) के लाभ पर चर्चा करेंगे, जो सीधे आपके लैपटॉप खरीद से संबंधित है।

एचडीडी बनाम एसएसडी (HDD vs SSD)

1. SSD की तुलना में HDD लागत-कुशल है। यदि आपको अपना काम करने के लिए उच्च भंडारण क्षमता की आवश्यकता है, तो आप एचडीडी या हाइब्रिड स्टोरेज (बूटिंग के लिए एसएसडी और भंडारण के लिए एचएचडी) के साथ लैपटॉप खरीद सकते हैं।
2. HDD और SSD विभिन्न सेट तकनीकों पर आधारित है और SSD HDD से तेज है
3. HDD उपभोक्ता अपेक्षाकृत उच्च शक्ति
4. SSD अधिक विश्वसनीय बनाम HDD है, HDD की तुलना में SSD क्रैश की संभावना बहुत कम है। मुख्य कारण एचडीडी में कई यांत्रिक घटक होते हैं, और किसी एक घटक की विफलता पूरे ड्राइव को क्रैश कर सकती है।



उपरोक्त बिंदुओं के आधार पर, आप अपना निर्णय ले सकते हैं कि कौन सा भंडारण उपकरण आपकी आवश्यकता के लिए उपयुक्त है।


नए लैपटॉप की बैटरी के प्रदर्शन का मूल्यांकन कैसे करें?

किसी भी लैपटॉप की बिजली की खपत मुख्य रूप से सीपीयू, रैम और रोम पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, 14nm CPU समान शिखर प्रदर्शन के लिए 10nm की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक बिजली की खपत करता है, उसी तरह, SSD अधिक शक्ति-कुशल है। लेकिन एक खरीदार के रूप में, आप प्रत्येक कारक को नियंत्रित नहीं कर सकते। जब आप किसी नए लैपटॉप के बैटरी प्रदर्शन का मूल्यांकन करते हैं, तो मेरी ओर से कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं।


1. बैटरी सामग्री (वाट घंटे) और प्रत्येक ओईएम द्वारा प्रदान की गई सेल जानकारी की संख्या, उस जानकारी की जांच करें। WH का मतलब उच्चतर बैटरी क्षमता है।

2. यदि आप घर पर और कार्यालय परिसर में लैपटॉप का उपयोग करने जा रहे हैं, तो 7-8 घंटे की वास्तविक दुनिया का बैटरी बैकअप अच्छा है। उसके लिए, आप प्रश्न विक्रेता से पूछ सकते हैं कि उस विशेष लैपटॉप का न्यूनतम और अधिकतम बैटरी जीवन क्या है।

3. यदि आपको पूरे दिन (12+ घंटे) बैटरी बैकअप की आवश्यकता है तो आपको एक उच्च बैटरी सामग्री वाला लैपटॉप लेने और OEM बैटरी जीवन घोषणा की जांच करने की आवश्यकता है। आम तौर पर, लैपटॉप ओईएम व्यापार उपयोगकर्ताओं के लिए ऐसे उत्पादकता लैपटॉप का निर्माण करते थे।


नए लैपटॉप और सेवा के स्वामित्व की लागत(Cost of Ownership) क्यों महत्वपूर्ण है?

स्वामित्व की लागत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम अपने व्यक्तिगत लैपटॉप को अक्सर मोबाइल फोन के रूप में नहीं बदलते हैं। यदि आपके पास बजट समस्या नहीं है, तो आप Apple, Microsoft, Dell, HP आदि से सबसे प्रीमियम लैपटॉप खरीद सकते हैं और चर्चा समाप्त हो गई है, लेकिन 90% खरीदारों के साथ ऐसा नहीं है।


स्वामित्व की लागत में लैपटॉप की लागत, आवश्यक सॉफ़्टवेयर (ऑपरेटिंग सिस्टम, एमएस ऑफ़िस, एंटीवायरस, और आपकी आवश्यकता के अनुसार अन्य सॉफ़्टवेयर), बैटरी की लागत और एडॉप्टर रिप्लेसमेंट पोस्ट-वारंटी अवधि, लैपटॉप कैरी बैग शामिल हैं। बहुत कम खरीदार लैपटॉप खरीदने पर इन सभी लागतों पर विचार करते हैं, लेकिन स्मार्ट खरीदार हमेशा भविष्य की सभी लागतों की गणना अग्रिम में करते हैं, फिर अंतिम निर्णय लेते हैं।


कभी-कभी हम अच्छी विशेषताओं के कारण महंगे लैपटॉप खरीदने के लिए खुद को धक्का देते हैं, लेकिन हमें एक बात ध्यान में रखनी चाहिए, क्या आप प्रीमियम उपकरणों के लिए निकट भविष्य में घटकों की उच्च सेवा लागत का भुगतान करने के लिए तैयार हैं? यह भी महत्वपूर्ण है कि यदि आपको ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज) और आवश्यक सॉफ़्टवेयर (एमएस ऑफिस) पहले से लोड हो जाएगा, तो यह लागत लैपटॉप की कीमत के रूप में मानी जाती है, जो आपके लिए अच्छा है।


दूसरी और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक ऐसा लैपटॉप खरीदें, जो आपके आस-पास के क्षेत्रों में उपलब्ध हो। मेट्रो शहर के उपयोगकर्ताओं को सेवा से संबंधित ऐसे मुद्दों का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन यह वास्तव में छोटे शहर और ग्रामीण क्षेत्र के खरीदारों के लिए एक बड़ी चुनौती है। अगर आपका काम लैपटॉप पर निर्भर है और आपको 2-3 दिनों के भीतर इसकी मरम्मत नहीं करनी है, तो यह आपके लिए एक बड़ा नुकसान होगा।


इसलिए यहां हमने नए उपयोगकर्ताओं के लिए अपना लैपटॉप खरीदने का गाइड पूरा कर लिया है। नीचे मैं Intel और AMD प्रोसेसर से संबंधित कुछ लिंक साझा करूंगा, आप उन्हें अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए पढ़ सकते हैं, यह आपको सीपीयू विनिर्देशों को समझने में मदद करेगा। मैं छात्रों और दिन-प्रतिदिन के उपयोग के लिए हमारे हैंडपैक लैपटॉप के लिए एक लिंक भी साझा करूंगा, सूची प्रदर्शन-आधारित लैपटॉप पर बहुत केंद्रित है। आशा है तुम्हें यह पसंद आएगा।


Frequently Asked Questions (FAQ)


1. शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा लैपटॉप क्या है?

मैं हमेशा पहले से लोड किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप और 8GB रैम और 256GB SSD या 8GB RAM और 128GB SSD + 256HDD इंटेल-कोर i3 जैसे एंट्री-लेवल लैपटॉप प्रोसेसर के लिए खरीदने की सलाह देता हूं। अगर आप Intel Core i5 या AMD Ryzen 5 जैसे मिड-लेवल प्रोसेसर खरीद रहे हैं तो 512GB SSD के साथ 8GB से 12GB रैम सबसे ज्यादा यूजर्स के लिए बेस्ट है।


2. एक लैपटॉप खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगह क्या है?

दोस्तों Amazon, Flipkart की तरह ऑनलाइन रिटेलर भारत में सबसे बड़ा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है और आप अलग-अलग Laptop OEM से आसानी से बेहतरीन डील पा सकते हैं। अगर मैं सबसे अच्छा लैपटॉप खरीदने के लिए ऑफ़लाइन स्थानों के बारे में बात करता हूं तो नेहरू प्लेस, लक्ष्मी नगर दिल्ली में मेरे दिमाग में दो स्थान हैं, इसी तरह के लैपटॉप बाजार सभी मेट्रो शहरों में उपलब्ध हैं, आप वहां जा सकते हैं।


3. लैपटॉप खरीदने से पहले मुझे क्या सवाल पूछना चाहिए?

रिटेल आउटलेट पर जाने से पहले, आप कुछ सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन लैपटॉप समीक्षा पढ़ सकते हैं, यह आपको स्वामित्व की लागत का एहसास देगा। रिटेलर से प्राथमिक specifications, प्री-लोडेड सॉफ़्टवेयर, लैपटॉप की लागत और एक्सेसरी (एक अलग घटक के रूप में बैटरी और पावर अडैप्टर), अपने क्षेत्र में अपग्रेड करने योग्य सुविधाएँ, सेवा केंद्र सूची, फ़ेस्टिव / ट्रेड ऑफ़र और अन्य उपलब्ध लैपटॉप की जाँच करने के बारे में पूछें। एक ही मूल्य सीमा में।


Related Links:
Hand Pick List of Laptops for Students and Professionals


Know More about Laptop Processors
1. 11th Generation Intel Core Processors
2. 11th Generation Intel Core Processors
3. AMD Ryzen 9 Processor
4. AMD Ryzen 7 Processor

Comments :

Post a Comment